श्री ब्राह्मणी माता-लूणकरणसर

लूणकरणसर बीकानेर जिले का एक कस्बा, सब डिवीजन और तहसील हेड क्वार्टर है, जो बीकानेर-श्री गंगानगर रोड (राष्ट्रीय राजमार्ग 62) पर स्थित है। बीकानेर, सरदारशहर, विजयनगर, राजलदेसर पास के शहर हैं। मलकीसर, पाण्डूसर, नकोदरसर, शेखसर,शेरपुरा और गोपलाणा सभी गाँव लूणकरणसर तहसील में हैं।

इतिहास:

16 वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में राठैड़ जब यहाँ आए, उस समय पूला सारण यहाँ का शासक था और उसके अधीन 360 गाँव थे और अपने नाम पर पूला सर (तहसील सरदारशहर) बसाया था । जिसे बाद में सारण जाटों ने पुरोहित पारीक ब्राह्मणों को दे दिया। पूला की पत्नी का नाम मलकी था, जिसको लेकर गोदारा व सारणों के बीच युद्ध हुआ था। लूणकरणसर तहसील में मलकी के नाम पर ही मलकीसर गाँव बसाया गया था ।

राजस्थान का राजकोट:

यह मूंगफली फसल उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है; इसलिए इसे राजस्थान का राजकोट कहा जाता है। इसकी भूमि और मौसम तैलीय फसलों के लिए उपयुक्त हैं। सरकार ने जैतून और जोजोबा वृक्षारोपण की बडी मात्रा में खेती करने की पहल की जो अब एक उद्धोग के रूप में स्थापित हो गई हैं। जैतून के तेल के लिए भारत की पहली रिफाइनरी यहाँ शुरू की गई थी।

हड़प्पन-सिंधु सभ्यता:

लूणकरणसर थार रेगिस्तान के उत्तरपूर्वी किनारे पर टीलों से घिरा एक छोटा, बंद, सूखा बेसिन है। 11,700 साल की शुरुआत में झील का स्तर बहुत उथला था और फिर लगभग 6300 तक बढ़ गया। झील के सूखने के 1000 साल बाद इस क्षेत्र में हड़प्पन-सिंधु सभ्यता फलने फूलने लगी।

लूणकरणसर का अर्थ:

नमक जिसे स्थानीय भाषा में “लूण” और सर को “तलाब” कहा जाता है। लूणकरणसर एक पलाया झील हैं। पलाया एक सपाट तल वाली सूखी झील को कहते हैं, जो रेगिस्तानी बेसिन के आंतरिक भाग के शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्र में पाई जाती है। यह समय-समय पर पानी से ढंका रहता है जो धीरे-धीरे जमीन में छनता रहता हैं या हवा में वाष्पित हो जाता है। इससे झील में नमक, रेत और कीचड़ का जमाव होता है।

पता:

ब्राह्मणी माता मंदिर,
लूणकरणसर
राजस्थान 334603
फोन: 090246 82506

  • 10 ग्राम कैसे तक पहुंचें:
  •  रेल मार्ग :
    • लूणकरणसर, अबोहर-बीकानेर रेल मार्ग पर रेलवे स्टेशन है
    • लूणकरणसर रेल मार्ग स्टेशन 10 Gm का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन है।
  • हवाई मार्ग :

जयपुर हवाई अड्डा

  • सड़क मार्ग:
जयपुर हवाई अड्डा – लूणकरणसर: NH52 – 5 घंटे 50 मिनट (335 कि.मी.)

लूणकरणसर – ब्राह्मणी माता मंदिर: NH62- 3 मिनट (800 मी.)

  • 10 ग्राम में बस स्टॉप, लूणकरणसर
      • कालु बस स्टैंड़
        कालु – 334602: 22.3 कि.मी.

संदर्भ: 

अनुरोध:

यदि आपके पास  लूणकरणसर की ब्राह्मणी माता या किसी अन्य मंदिर से संबंधित कोई जानकारी या फोटोग्राफ हैं, तो कृपया हमारे साथ साझा करें। हम इस जानकारी को अपडेट करेंगे और क्रेडिट विधिवत आपको दिया जाएगा। इस साइट का उद्देश्य भारत के ब्राह्मणी माता के मंदिरों के बारे में सभी जानकारी एकत्र कर के एक जगह प्रस्तुत करना है। जिससे भारतीय और विदेशी भक्तों को एक जगह ही संपू्र्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

 

Temple Location

Mata Ji Mandir Road, Pallu, Rajasthan
Pincode-335524.India

Pallu Devi© 2021. All Rights Reserved.